बंदूक का लाईसेंस

खुद की हिफाजत के लिए गन अथवा बंदूक का लाइसेंस लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी का अभाव होता है। जिस कारण आवेदकों को कई बार दलालों व अन्य लोगों के चक्कर में पैसे का नुकसान झेलना पड़ता है। बंदूक के लाईसेंस की प्रक्रिया व फीस आदि के लिए देखें यह जानकारी-

लाइसेंस हेतू जरूरी दस्तावेज
  • ऑथोरिटी द्वारा निर्धारित आवेदन फार्म(राज्य अनुसार)
  • होम गार्ड टै्रनिंग सर्टिफिकेट अथवा एनसीसी ट्रैनिंग सर्टिफिकेट
  • पहचान प्रमाण हेतू वोटर कार्ड अथवा आधार कार्ड
  • पते के प्रमाण के लिए राशन कार्ड अथवा वोटर कार्ड
  • आथॉरिटी के नियमानुसार प्रमाणन के लिए एफिडेविट
किस हथियार के लिए आवेदन
भारत सरकार के नियमों के अनुसार देश में सिर्फ तीन तरह की बंदूक के लिए ही लाइसेंस जारी किया जाता है। भारत में तीन बंदूक शॉर्टगन, हैंडगन और स्पोर्टिंग गन के लिए ही लाइसेंस जारी किए जाते हैं। एक व्यक्ति अधिक से अधिक तीन बंदूकों का ही लाइसेंस ले सकता है। हालांकि इन तीन बंदूकों में से आप कोई भी तीन बंदूक रख सकते हैं चाहे वो तीनों एक जैसी हो या अलग-अलग।
लाईसेंस हेतू फीस
आवेदक को अगर आपको हैंडगन जिसमें पिस्टल,रिवॉल्वर या रिपटिंग राइफल का लाइसेंस बनवाना है तो इसकी फीस है 100 रुपये। जबकि मजल लोडिंग गन के लाइसेंस के लिए सिर्फ 10 रुपए की फीस हेतू भुगतान करने होते हैं। वहीं इस गन के रिन्यूवल के लिए आपको फीस के आधे रुपये देने होते हैं। इसके अलावा थानों आदि में भी फीस का प्रावधान है।

आर्म्ज लाईसेंस की प्रक्रिया

लाइसेंस बनवाने के लिए आपको एप्लीकेशन के साथ आवेदन फॉर्म जमा करना होता है। ये आवदेन अपने क्षेत्र के डीसीपी अथवा डीसी कार्यालय में जाकर देना होता है। वहीं जो लोग छोटे शहरों में रहते हैं उन्हें इसके आवेदन के लिए एसडीएम सब-डिवीजनल-मजिस्ट्रेट के संपर्क करना होगा।आवेदन करने के बाद आपको एक रिसेप्ट दी जाएगी और लाइसेंस अधिकारी आपके स्थानीय थाने में आपका आपराधिक रिकॉर्ड चैक करेगा। थाना अपनी रिपोर्ट एक नियत समय में लाइसेंस अधिकारी को भेज देगा। तमाम जांचों और नियम के आधार पर सभी तरह की पुष्टि के बाद लाइसेंस अधिकारी या तो आपके लाइसेंस आवेदन को मंजूरी दे सकता है या उसे खारिज कर सकता है। वहीं अगर स्थानीय पुलिस थाने द्वारा रिपोर्ट भेजने में देरी होती है तो फिर लाइसेंस अधिकारी अपने विवेक के आधार पर उचित फैसला लेने का अधिकारी होता है।
आनलाईन जानकारी के लिए सरकारी वेबसाईट देखें-
mha.nic.in/armslicence

Advertisement

हिंदी में ताज़ा नौकरी समाचार ईमेल पर पायें - It's Free !

फेसबुक पर हिंदी में जॉब अपडेट के लिए लाइक करें

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *